डिजिटल मार्केटिंग में करियर कैसे बनाये | How To Make A Career In Digital Marketing

डिजिटल मार्केटिंग में करियर | Digital Marketing Me Career Kaise Banaye: क्या आप भी डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing) में अपना Career बनाने का सपना देख रहे हैं। क्या आप डिजिटल मार्केटिं एक्सपर्ट कैसे बने इसके बारे में जानकारी जानना चाहते हैं। अगर आप डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing) में कैरियर के बारे में सारी इन्फॉर्मेशन जानना चाहते हैं, तो इस आर्टिकल में आपको Digital डिजिटल मार्केटिंग में करियर कैसे बनाये (Digital Marketing Me Career Kaise Banaye) इसकी पूरी डिटेल देने वाला हु। इस आर्टिकल में हम आपको Digital Marketing Course, Best Institute और इसमें करियर स्कोप क्या है, इन सभी के बारे में बताएंगे। जिससे आप आसानी से डिजिटल मार्केटिंग(Digital Marketing) में कैरियर बना पाएंगे । यंहा पर हर वो जानकारी आपको प्राप्त होगी जो Digital Marketing में एक्सपर्ट बनने के लिए आवश्यक है। आइये अब हम आपको बताते हैं कि डिजिटल मार्केटिंग में करियर कैसे बनाये (Digital Marketing Me Career Kaise Banaye).

डिजिटल मार्केटिंग में करियर

  • डिजिटल मार्केटिंग क्या है
  • करियर स्कोप इन डिजिटल मार्केटिंग
  • करियर ऑप्शन इन डिजिटल मार्केटिंग
  • डिजिटल मार्केटिंग में कँहा मिलेगी जॉब
  • बेस्ट डिजिटल मार्केटिंग कोर्स
  • पॉपुलर कोर्स इन डिजिटल मार्केटिंग
  • डिजिटल मार्केटिंग में जॉब प्रोफाइल्स
  • डिजिटल मार्केटिंग कोर्स फीस
  • बेस्ट इंस्टिट्यूट फॉर डिजिटल मार्केटिंग कोर्स
  • डिजिटल मार्केटिंग के लाभ
  • इन क्षेत्रों में बना सकते हैं करियर

डिजिटल मार्केटिंग में करियर

Digital Marketing Me Career Kaise Banaye | डिजिटल मार्केटिंग में करियर

आज की दुनिया ऑलमोस्ट पूरी तरह से Online व Internet पर आधारित हैं। लाइफ के हर क्षेत्र में डिजिटलीकरण (digitization) के साथ ही पूरी दुनिया में मार्किट व्यवस्था या विश्व-बाज़ार का भी डिजिटलीकरण हो गया है। जिससे आज के वक्त मे डिजिटल मार्केटिंग आम बात हो गई है। इसलिए मौजूदा वक्त मे डिजिटल मार्केटिंग सेक्टर में अनेक कैरियर के विकल्प हैं। अगर आप भी बेहतरीन करियर की संभावनाओं का लाभ उठाना चाहते हैं, तो डिजिटल मार्केटिंग कोर्स कर इस क्षेत्र में आप अपना कैरियर बना सकते हैं। डिजिटल मार्केटिंग में कैरियर बनाने के लिए किसी खास योग्यता की आवश्यकता नही होती है। आप अगर किसी भी स्ट्रीम से 12वीं या ग्रेजुएट है, तो आप डिजिटल मार्केटिंग कोर्स के योग्य हैं।

आजकल डिजिटल मार्केटिंग कोर्स अनेक इंस्टीट्यूट में कराये जा रहे हैं। लेकिन आप उसी कॉलेज से डिजिटल मार्केटिंग कोर्स करें। जंहा पर टीचिंग फैकल्टी अच्छी हों और कम से कम 8 से 10 साल का उनका अपना डिजिटल मार्केटिंग कोर्स का अनुभव हो। हम आपको ये बातें इसलिए बता रहे है, क्योकि आज के वक्त मे Digital डिजिटल मार्केटिंग इंस्टिट्यूट की बहुत ही भरमार है। पर अच्छे डिजिटल मार्केटिंग के टीचर की इन इंस्टीट्यूट में काफी कमी भी है। इसलिए किसी भी इंस्टीट्यूट से डिजिटल मार्केटिंग में एडमिशन लेने से पूर्व सही तरह से जांच- पड़ताल अवश्य कर लें। उल्टे- सीधे कॉलेज से डिजिटल मार्केटिंग कोर्स करने से कोई आपको कोई लाभ नही होने वाला। इस तरह अच्छे डिजिटल मार्केटिंग इंस्टीट्यूट से कोर्स करने के पश्चात आप किसी अच्छी डिजिटल मार्केटिंग कंपनी में इंटर्नशीप करें। इस तरह से आप डिजिटल मार्केटिंग में कैरियर ((Digital Marketing Me Career) को नई ऊंचाई दे सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग क्या है –

डिजिटल मार्केटिंग इंटरनेट, कंप्यूटर व सोशल मीडिया के माध्यम से की जाने वाली मार्केटिंग है। इसे Online Marketing (ऑनलाइन मार्केटिंग) भी कहते हैं। डिजिटल मार्केटिंग में सोशल मीडिया, मोबाइल, ईमेल, सर्च इंजिन ऑप्टिमाइजेशन (एसईओ) आदि को Use कर मार्केटिंग की जाती है। डिजिटल मार्केटिंग के अंर्तगत विभिन्न Products और Services की मार्केटिंग करने के लिए मोबाइल फोन्स, Digital एडवरटाइजिंग, रेडियो एडवरटाइजिंग ईमेल मार्केटिंग जैसी विभिन्न डिजिटल technologies का प्रयोग किया जाता है। डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing) की खास बात ये है कि इसमे Business के लिए Minimum Cost पर मास मार्केट और कस्टमर बेस अवेलेबल करवाती है और इसमें टार्गेटेड कंज्यूमर्स से इंटरेक्शन की बढ़िया फैसिलिटी मुहैया करवाई जाती है। जिससे Marketing कराने वाली कंपनियों को इसका अधिक से अधिक लाभ मिल सके।

करियर स्कोप इन डिजिटल मार्केटिंग

कैरियर स्कोप को लेकर डिजिटल मार्केटिंग में कोई भी संदेह नही है। इस सेक्टर में काफी आकर्षक कैरियर के ऑप्शन हैं। आज का यह युग ऑनलाइन मीडिया व डिजिटल मीडिया का युग है। ऐसे में डिजिटल मार्केटिंग का भी स्कोप बहुत बड़ा है। पहले लोग ज्यादातर न्यूज़पेपर पढ़ा करते थे और टीवी देखा करते थे। पर आज का युग परिवर्तित हो चुका है। मनोरंजन के लिए अब लोग डिजिटल प्लेटफार्म जैसे कि यूट्यूब,फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, इनस्टाग्राम, पिंटरेस्ट इत्यादि सोशल मीडिया प्लेटफार्म या Digital Media का इस्तेमाल करने लगे हैं। चूंकि आज सारे उपभोक्ता Digital Media पर हैं। इसलिए हर कंपनी अपने प्रोडक्ट की Marketing के लिए Digital Marketing का सहारा लेने लगी है। आने वाले वक्त मे और भी अधिक डिजिटल मार्केटिंग एक्सपर्ट की डिमांड बढ़ेगी।

Digital Marketing की सबसे अच्छी बात यह है कि यह एक काफी उभरता हुआ बिज़नेस है। आप अपने इंटरेस्ट को देखते हुए इसमें आगे बढ़ सकते हैं और मोटी कमाई अर्जित कर सकते हैं। इसमें आपको खुद को हमेशा ही अपडेट करते रहना पड़ता है। जिससे आप इस क्षेत्र में काफी ग्रोथ कर सकेंगे। इस क्षेत्र में आपको हमेशा अपडेट रहना होगा। जितनी अच्छी कमाई आप डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing) के क्षेत्र में कर सकते हैं। अन्य क्षेत्रों में मुमकिन नही।

करियर ऑप्शन इन डिजिटल मार्केटिंग

Digital Marketing का दायरा अब काफी विस्तृत हो चुका है। इसमें आप डिजिटल मार्केटिंग मैनेजर, सोशल मीडिया मार्केटिंग स्पेशलिस्ट, कंटेंट मैनेजर, Search Engine Marketer, वेब डिजाइनर, SEO Executive, कनवर्जन रेट ऑप्टिमाइजर, Content Writer आदि के रूप में काम कर सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग में कँहा मिलेगी जॉब

आज के समय डिजिटल मार्केटिंग के फील्ड में web designers, app designers और सोशल मीडिया मैनेजमेंट के जानकारों के लिए जॉब के मोको की कमी नही है। इसके अतिरिक्त, डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी और ई-कॉमर्स कंपनियों में भी डिजिटल मार्केटिंग एक्सपर्ट की भारी डिमांड रहती है। इसके साथ ही देशी-विदेशी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट्स, सर्विस प्रोवाइडिंग कंपनीज इत्यादि जगहों पर Job की तलाश कर सकते हैं। विभिन्न Website, न्यूज पोर्टल में भी अवसरों की कोई कमी नही है। अगर आप डिजिटल मार्केटिंग में माहिर हैं, तो आप Teaching के क्षेत्र में भी जॉब कर सकते हैं। आप खुद के Digital Marketingके कोर्स बनाकर ऑनलाइन उनको बेच सकते हैं या ऑनलाइन Digital Marketing सिखा सकते हैं। अगर आप जॉब नही भी करना चाहते हैं, तो खुद की डिजिटल मार्केटिंग कंपनी या एजेंसी स्टार्ट कर सकते हैं।

इसके साथ ही Digital Marketing के क्षेत्र में भारत में बैंकिंग, टूरिज्म, हॉस्पिटैलिटी, IT, मीडिया, कंसल्टेंसी, मार्केट रिसर्च, PSU, PR & Advertising, मल्टी नेशनल कंपनियों और रिटेल सेक्टर्स में आपको काफी अच्छे Job और Career के विकल्प मिल सकते हैं।

बेस्ट डिजिटल मार्केटिंग कोर्स

भारत में Digital Marketing के बेस्ट कोर्सेज CDMM (सर्टिफाइड डिजिटल मार्केटिंग मास्टर) है। इस कोर्स के तहत Digital Marketing के प्रमुख विषयों और Topics की स्टडी और ट्रेनिंग दी जाती है ताकि आप अपने Business और Career में सफल हो सकें। उन लोगों के लिए यह कोर्स काफी अच्छा है जो सेल्स और मार्केटिंग प्रोफेशनल्स, एंटरप्रेन्योर्स, डिजिटल मार्केटिंग प्रोफेशनल्स में अपना कैरियर बनाने की इच्छा रखते हैं।

यह कोर्स भारत सरकार द्वारा सर्टिफाइड है और इस कोर्स को करते वक्त आपको Hands – On Projects और असाइनमेंट्स की ट्रेनिंग दी जाती है साथ ही डिस्कशन फोरम से रेगुलर Support मिलता है। आप कोर्स के दौरान रिसर्च बेस्ड इंटर्नशिप करते हैं और फ्रेशर्स तथा Digital Marketing Professionals को प्लेसमेंट असिस्टेंस की सुविधा भी उपलब्ध करवाई जाती है। इस कोर्स को कंपलीट करने के पश्चात Professionals इस कोर्स से संबद्ध अपडेटेड कंटेंट और वीडियोज भी प्राप्त कर सकते है। इसके अंतर्गत आप 25 से 35 हजार तक की आसानी से सैलेरी प्राप्त हो जाती है। अनुभव होने पर आपको काफी अच्छा पैकेज भी मिलता है।

पॉपुलर कोर्स इन डिजिटल मार्केटिंग

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO)

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन {Search Engine Optimization (SEO)} के तहत इस बात की जांच की जाती है कि, किसी भी Web Page को गूगल, याहू जैसे सर्च इंजन से कितना सर्च किया गया या कितने लोगों ने कोई खास Website देखी है। सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO) डिजिटल मार्केटिंग का एक अहम ऐसा हिस्सा है जिसका धीरे-धीरे महत्व काफी भी बढ़ रहा है। मार्केटिंग पर होने वाला खर्च NewsPaper और Tv से Website और सोशल मीडिया की और बढ़ रहा है। हर वेबसाइट के मालिक चाहते हैं कि उनकी Website गूगल या अन्यं सर्च इंजन के पहले पेज पर पहली पोजीशन पाएं। जिससे कि उस Website पर अच्छा खासा ट्रैफिक आता है और उस Website की अच्छी कमाई होती है। SEO एक्सपर्ट किसी भी site को रैंक कराने में अहम भूमिका निभाते हैं।

इसी वजह से दिन- प्रतिदिन SEO एक्सप‌र्ट्स की मांग भी बढ़ती ही जा रही है। SEO एक्सप‌र्ट्स का यही काम होता है कि वे अधिक से अधिक ट्रैफिक को अट्रैक्ट करें और उस ट्रैफिक को बिजनेस में परिवर्तित कर दें। वक्त के साथ रैंकिंग टेक्निक्स और Methods लगातार अपडेट होते जा रहे हैं और पुराने तरीके Outdated और खत्म होते जा रहे हैं। Google अपना एल्गोरिदम चेंज करता रहता है। ऐसे में SEO एक्सपर्ट को भी Google के एल्गोरिदम को समझने के लिए अपडेट रहना होगा। इस Course में कीवर्ड रिसर्च (keyword research), साइट डिजाइन्स, इंटरलिंकिंग (interlinking) आदि पर फोकस किया जाता है।

इस कोर्स को पूरा करने के बाद Analytics, Business Management/ Business Management, Web Design, Offline Marketing, Public Relations, Reputation Management, Paid Search/ PPC Management, Writing/ Blogging, Link Building, Event Management, Social Media Analyst, Web Development Management आदि क्षेत्रों में अच्छा कैरियर बना सकते हैं।

सोशल मीडिया मार्केटिंग (SMM)

सोशल मीडिया मार्केटिंग {Social Media Marketing (SMM)} इंटरनेट मार्केटिंग का ही पार्ट है जिसमें Social Networking Sites में विभिन्न मार्केटिंग टेक्निक्स अप्लाई की जाती हैं ताकि Marketing के उद्देश्य से Social Media लोगों से संपर्क बनाया जा सके और कंटेंट, इमेजेज, ग्राफ़िक्स व वीडियोज के जरिये उन्हें विभिन्न प्रोडक्ट्स और सर्विसेज की जानकारी दी जा सके ताकि लोग उन Products और सर्विसेज के बारे में जानें और उनको खरीदें।

मोबाइल मार्केटिंग

अब तो मोबाइल मार्केटिंग (Mobile Marketing) का स्कोप भी काफी बढ़ गया है। इस Course को करने के लिए Students को Internet की अच्छी जानकारी के साथ ही मोबाइल प्रिंसिपल्स की अच्छी समझ होनी चाहिए। इस Course में यह सिखाया जाता है कि Users मोबाइल का इस्तेमाल आमतौर पर कैसे करते हैं जिसे किस तरह Marketing के उद्देश्य से उपयोग किया जा सकता है? यह Course Digital Marketing Professionals, Businessmen, Digital Marketing Agencies और स्टूडेंट्स के लिए एक अच्छा ऑप्शन है। मोबाइल और स्मार्टफ़ोन्स के डािलय बढ़ते इस्तेमाल के कारण अब मोबाइल मार्केटिंग एक विशेष मार्केटिंग चैनल हो गया है। Mobile Marketing के विभिन्न कॉन्सेप्ट्स जैसे कि – apps messaging, mobile web and image recognition आदि की बारीकी से जानकारी दी जाती है।

ईमेल मार्केटिंग (Email)

ईमेल मार्केटिंग (Email Marketing) में Email भेजकर और Email के रेस्पोंसेज को एनालाइज करके Digital Marketing professionals अपने बिजनेस टारगेट्स अचीव करने का प्रयास करते हैं। Email Marketing कोर्स करके स्टूडेंट्स ईमेल मैनेजर के तौर पर विभिन्न कंपनियों में अपना Career बना सकते हैं।

ग्रोथ हैकिंग

ग्रोथ हैकिंग (Growth Hacking) कोर्स के तहत लोगों को Marketing के नए रूल्स की जानकारी के बारे में बताया जाता है। किसी Busiess को चलाने के लिए फाइनेंस से संबद्ध concepts, cost-effective management, basic web and app development skills आदि टिप्स दिए जाते हैं। यह कोर्स Digital Marketers, कंसल्टेंट्स, फ्री लांसर्स, इच्छुक ग्रोथ हैकर्स आदि के लिए अच्छा ऑप्शन है। इस कोर्स को करने के पश्चात पेशेवर अपने Business को प्रमोट और प्रोटेक्ट करने के गुण सीखते हैं।

वेब एनालिटिक्स

वेब एनालिटिक्स कोर्स में (Web Analytics Course) एनालिटिक्स की बेसिक जानकारी दी जाती है। साथ ही Analytics के विभिन्न Types के बारे में बताया जाता है। इस Course मेंं सेगमेंटेशन और बेंचमार्किंग के साथ-साथ मेज़रमेंट प्लान तैयार करने के बारे में सिखाया जाता है। वेब Analytics Courseमें पेशेवर सफलता Online Business तैयार करना सीखते हैं और विशेष रूप से Google Analytics के आधार पर एनालिटिक्स को अप्लाई करना आदि के बारे में बताया जाता है।

इनबाउंड मार्केटिंग

इस कोर्स के तहत किसी Good या Service को खरीदने से पहले ही कंटेंट क्रिएशन के जरिये कस्टमर्स की अटेंशन को अट्रेक्ट करने की कोशिश की जाती है। यह आपके Business को promote करने के लिए सबसे बेहतरन किफायती तरीकों में से एक है। इस Business के जरिये स्ट्रेंजर्स को कस्टमर्स और आपके बिजेनस प्रमोटर्स के तौर पर कन्वर्ट करने के बारे में Skills दी जाती हैं। इस Course में अट्रेक्ट, कन्वर्ट, क्लोज और डिलाइट स्टेप्स की मेथडोलॉजी पर काम किया जाता है।

डिजिटल मार्केटिंग में जॉब प्रोफाइल्स

डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में अपने इंटरेस्ट, टैलेंट और स्किल सेट के अनुसार कोई कोर्स करके कंटेंट मार्केटर (Content Marketer), कॉपी राइटर (Copy Writer), कंवर्जन रेट ऑप्टिमाइज़र (Conversion Rate Optimizer), पीपीसी मैनेजर (PPC Manager)/ एग्जीक्यूटिव,एसईओ एग्जीक्यूटिव/ मैनेजर, एसईएम मैनेजर/ एक्सपर्ट, सोशल मीडिया मैनेजर (Expert, Social Media Manager)/ एग्जीक्यूटिव, ई-कॉमर्स मैनेजर, एनालिटिकल मैनेजर, सीआरएम एंड ईमेल मार्केटिंग मैनेजर (Email Marketing Manager), वेब डिज़ाइनर/ डेवलपर और डिजिटल मार्केटिंग मैनेजर/ डायरेक्टर, एसईओ एग्जीक्यूटिव (SEO Executive)/ मैनेजर, एसईएम मैनेजर आदि के तौर पर अपना शानदार करियर शुरू कर सकते हैं और कुछ साल के अनुभव के बाद एक कामयाब डिजिटल मार्केटिंग एक्सपर्ट बन कर लाखों रुपये महीने में कमा सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग कोर्स फीस

डिजीटल मार्केटिंग कोर्स की फीस की बात की जाए तो इन कोर्स की फीस 40 हजार से लेकर 1 लाख से भी अधिक हो सकती है। वंही एक अच्छे डिजीटल मार्केटिंग एक्सपर्ट की सैलरी 50 हजार से लाखों रुपए हो सकती है। फिलहाल इस सेक्टर में आमदनी की कोई लिमिट नही है।

बेस्ट इंस्टिट्यूट फॉर डिजिटल मार्केटिंग कोर्स

  • Digital vidya Learning Catalyst Internet profits
  • Delhi Institute of internet marketing
  • NIIT digital marketing
  • Simply Learn
  • TAMS institute
  • Digital academy India
  • Educart

डिजिटल मार्केटिंग के लाभ

अगर हम डिजिटल मार्केटिंग की बात करें तो यह ऑफलाइन मार्केटिंग से काफी सस्ता है।

डिजिटल मार्केटिंग में आप आसानी से अपने उत्पाद के लक्षित दर्शकों तक पहुंच सकते हैं। जबकि ऑफलाइन मार्केटिंग में ऐसा नहीं है।

डिजिटल मार्केटिंग में आप ऑफलाइन मार्केटिंग की तुलना में काफी बेहतर परिणाम प्राप्त कर सकते हैं।

यह डिजिटल मार्केटिंग का सबसे बड़ा फायदा है। कि आप अपने उत्पाद को पूरे देश में या पूरी दुनिया में घर बैठे भी बेच सकते हैं, वह भी आसानी से।

अपने उत्पादों की मार्केटिंग के लिए डिजिटल मार्केटिंग का सहारा लेकर उन कंपनियों की ब्रांड वैल्यू बढ़ती रहती है।

डिजिटल मार्केटिंग की मदद से आप यह भी आसानी से पता लगा सकते हैं कि कितने लोगों ने आपका विज्ञापन देखा और कितने लोगों ने उस विज्ञापन पर क्लिक किया और कितने लोगों ने आपका उत्पाद खरीदा।

इन क्षेत्रों में बना सकते हैं करियर

  • सोशल मीडिया मार्केटिंग एक्सपर्ट
  • सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन एक्सपर्ट
  • कॉन्टेन्ट मार्केटर
  • फ़ेसबुक मार्केटर
  • ईमेल मार्केटिंग
  • इनबाउंड मार्केटिंग
  • वेबएनालिटिक्स

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay in Touch

spot_img

Related Articles