किसी भी मोबाइल का लॉक कैसे तोड़े – Mobile Ka Lock Kaise Todte Hain

Mobile Ka Lock Kaise Tode – अगर आप अपने एंड्राइड फोन का लॉक खोलना चाहते हैं वह भी बिना किसी डेटा लॉस के तो आज का यह लेख आपके लिए मददगार हो सकता है। क्योकि आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि आप किसी भी एंड्राइड फोन का लॉक कैसे खोल या तोड़ सकते है।

पहला विकल्प होता है फ़ैक्टरी रीसेट का। लेकिन इस ऑप्शन के कारण आपका डाटा लॉस (कांटेक्ट नंबर, मोबाइल के सेव फोटो, वीडियो, एप्लीकेशन आदि) हो जाता है। लेकिन कई बार हमें अपने डाटा को सुरक्षित वापस लाने की जरूरत पड़ जाती है। इसलिए आज के इस लेख में हम आपको ऐसे तरीको के बारे में भी बताने जा रहे है जिससे आप किसी भी मोबाइल का लॉक तोड़ पाएंगे और उसका डाटा भी लॉस नही होगा।

इसलिए इस लेख के अंत तक बने रहे। तो आइये शुरू करते है जानते है की लॉक कैसे तोड़े (Lock Kaise Tode) –

#1 – मोबाइल का लॉक कैसे तोड़ते है? (Mobile Ka Lock Kaise Todte Hain)

किसी भी मोबाइल का लॉक तोड़ने का सबसे आसान तरीका है फैक्ट्री रिसेट करना। एंड्रॉइड 5.1 से लेकर आगे के वर्शन में फैक्ट्री रीसेट के बाद भी आपके फोन का बैकअप फोन में ही सेव रहता है और फैक्ट्री रीसेट के बाद आप इसे रिस्टोर कर सकते हैं।

अगर आपका एंड्रॉइड मोबाइल अनलॉक नहीं हो रहा है तो आपको अपने एंड्रॉइड डिवाइस को फ़ैक्टरी रीसेट करना होगा। इससे मोबाइल का लॉक भी टूट जाता है और मोबाइल भी नए की तरह काम करने लगता है। बाद में आप मोबाइल के डेटा को रिकवर कर सकते हैं।

मोबाइल का पासवर्ड कैसे तोड़े? (Mobile Ka Password Kaise Tode) – किसी भी मोबाइल का पासवर्ड या लॉक तोड़ने के लिए नीचे दिए गए इन स्टेप्स को फॉलो करें –

  • सबसे पहले अपने एंड्रॉइड डिवाइस को पावर ऑफ या स्विच ऑफ करें।
  • अब मोबाइल के POWER BUTTON+HOME+VOLUME DOWN बटन को एक साथ दबाए। अगर मोबाइल में HOME बटन नहीं है तो VOLUME UP+POWER BUTTON या VOLUME DOWN+POWER KEY बटन दबाए या फिर POWER BUTTON+VOLUME UP+VOLUME DOWN या HOME+VOLUME UP+VOLUME DOWN बटन दबाए।
  • इसके बाद आप रिकवरी मोड में आ जाएंगे। और अगर आप रिकवरी मोड नहीं जा पा रहे है तो गूगल में Model Number के साथ में रिकवरी मोड सर्च करे। आपको पता चल जाएगा।
  • रिकवरी मोड में जाने के बाद वॉल्यूम बटन की मदद से वाइप डेटा/फैक्ट्री रिसेट (Wipe Data Factory Reset) पर जाएं। ऊपर की तरफ जाने के लिए VOLUME UP और नीचे की तरफ जाने के लिए VOLUME DOWN एवं OK के लिए POWER BUTTON का प्रयोग करे।
  • अब थोड़ा स्क्रॉल करके Yes – Delete All User Data जंहा लिखा है उस पर जाएं और पावर बटन दबाएं।
  • अगर इसके बाद Reboot System Now लिखा आए तो Power Button दबाए।
  • अब अपने फ़ोन के रीस्टार्ट होने की प्रतीक्षा करें। अब आपका मोबाइल रीस्टार्ट हो गया और उसका लॉक भी टूट चूका होगा। अब आपको मोबाइल को सेट-अप करना है।
  • इस तरीके से आपका मोबाइल 100% अनलॉक हो जाएगा। लेकिन फिर भी आपको कोई समस्या आ रही है तो अन्य तरीके नीचे दिए गए हैं। इन तरीकों को भी आप आजमा सकते है।

#2 – बैकअप पिन से मोबाइल का पैटर्न लॉक कैसे तोड़े? (Mobile Ka Password Lock Kaise Tode)

  • आपको उसी समय कोई भी पिन दर्ज करना होगा जब आपका मोबाइल लॉक हो।
  • आप कोई भी गलत पिन डाल सकते हैं फिर 30 सेकंड का टाइमर आएगा।
  • आपको इसी प्रक्रिया को दो बार और दोहराना है।
  • इसके बाद राइट कॉर्नर में आपको ‘बैकअप पिन’ का विकल्प मिलेगा।
  • उसमें आपको अपना बैकअप पिन डालना है और आपका एंड्राइड फ़ोन अनलॉक हो जाएगा।
  • इस विधि से अपने मोबाइल को अनलॉक करने के लिए, आपके पास बैकअप पिन होना चाहिए जो आपने अपना पैटर्न लॉक सेट करते समय दर्ज किया था। हो सकता है कि आपको वह बैकअप पिन याद न हो। ऐसे में आप नीचे दिए गए इन अन्य तरीकों को भी आजमा सकते हैं।

#3 – गूगल खाता विवरण के साथ मोबाइल का लॉक तोड़ें (Mobile Ka Password Lock Kaise Tode With Google Account)

इस तरीके में भी आपको यही करना है। तीसरी बार गलत पासवर्ड डालने पर आपके मोबाइल स्क्रीन पर एक पॉप-अप आता है कि अगर आप पासवर्ड भूल गए हैं तो आपकी गूगल अकाउंट की जानकारी दर्ज करने के बाद आपका फोन अनलॉक कर दिया जाएगा।

यदि आप ‘उत्तर प्रश्न’ (Answer Question) पर क्लिक करते हैं, तो आपके गूगल खाते में दर्ज DOB (जन्म तिथि), पहले उपयोग किए गए किसी भी डिवाइस की पहचान या आपके द्वारा दर्ज की गई कोई जानकारी पूछी जाती है।

उसमे जो पूछा जा रहा है अगर वो आपको पता है तो आप इस ऑप्शन से मोबाइल को अनलॉक कर सकते हैं और अगर नहीं पता तो आपको अपनी जीमेल आईडी और पासवर्ड डालना होगा। फिर आपका एंड्राइड डिवाइस अनलॉक हो जाएगा।

#4 . एंड्राइड डिवाइस मैनेजर से मोबाइल का लॉक कैसे तोड़े (Android Device Manager Se Mobile Ka Lock Kaise Tode)

इस तरीके का इस्तेमाल ज्यादातर फोन के खो जाने या चोरी हो जाने पर किया जाता है लेकिन इसका इस्तेमाल एंड्राइड फोन को अनलॉक करने के लिए भी किया जा सकता है। अधिकांश एंड्राइड फ़ोन का व्यवस्थापक (Administrator) ‘Find My Device’ ही होता है।

अगर आपने इसका पहले इस्तेमाल किया है तो आपको पता ही होगा कि इसमें तीन ऑप्शन रिंग, लोकेट और इरेज होते हैं। आपको बस इतना करना है कि आपको उस जीमेल आईडी में लॉग इन करना है जो आपके उस मोबाइल में लॉग इन है। अब नीचे दिए गए चरणों का पालन करें –

सबसे पहले आपको किसी दूसरे मोबाइल या कंप्यूटर से Www.Google.Com/Android/Find पर जाकर उसी जीमेल आईडी से लॉग इन करना है।

अब आपको उस एंड्राइड डिवाइस को सिलेक्ट करना है जिसका लॉक आप खोलना चाहते हैं।

डिवाइस सिलेक्ट करने के बाद आपको तीन ऑप्शन में से Lock पर क्लिक करना है।

अब आपके सामने एक नया पॉप-अप विंडो खुलेगा जिसमें आप नया पासवर्ड सेट कर सकते हैं, रिकवरी संदेश दर्ज कर सकते हैं या आप किसी आपात स्थिति के लिए फोन नंबर भी दर्ज कर सकते हैं जिसे आप कॉल करना चाहते हैं।

नया पासवर्ड डालने के बाद अपने पहले फोन को देखे, अब आपको वह पासवर्ड डालना है जो आपने अभी सेट किया है और आपका एंड्राइड डिवाइस अनलॉक हो जाएगा।

#5 – सैमसंग मोबाइल का लॉक कैसे तोड़े? (Samsung Mobile Ka Lock Kaise Tode)

अगर आप सैमसंग यूजर हैं और अपने मोबाइल को अनलॉक करना चाहते हैं, वह भी बिना डेटा खोए और बिना फैक्ट्री रीसेट के, तो इसके लिए आपके पास सैमसंग अकाउंट होना जरूरी है। इसके बाद नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करते रहें।

सबसे पहले आपको Findmymobile.Samsung.Com पर जाना होगा और अपने सैमसंग अकाउंट से लॉग इन करना होगा।

अब Lock My Screen के आइकॉन पर क्लिक करें और कोई भी नया पिन डालें।

इसके बाद लॉक पर क्लिक करें। कुछ समय बाद आपका फ़ोन पासवर्ड आपके द्वारा सेट किए गए नए पासवर्ड में बदल जाएगा और आपका डिवाइस नए पासवर्ड से अनलॉक हो जाएगा। अगर नहीं हुआ है तो यह तरीका भी आजमाएं।

#6 – एडीबी के जरिए मोबाइल का लॉक कैसे तोड़े (Mobile Ka Password Lock Kaise Tode Via ADB)

हम ADB (Android Debug Bridge) का उपयोग करके फ़ैक्टरी रीसेट के बिना भी अपने फ़ोन को अनलॉक कर सकते हैं। लेकिन एक बात आपको पता होनी चाहिए कि यह एक समय लेने वाली विधि है और अन्य विधियों की तुलना में थोड़ी जटिल है। इस तरीके का इस्तेमाल करने के लिए आपके पास एक कंप्यूटर होना चाहिए।

  • सबसे पहले ADB को अपने कंप्यूटर में डाउनलोड करें।
  • इसके बाद, इंस्टॉलर को लॉन्च/चलाएं और कंप्यूटर पर आवश्यक पैकेज डाउनलोड करें।
  • अब अपने एंड्राइड डिवाइस को USB से कनेक्ट करें।
  • कनेक्ट करने के लिए सेटिंग में जाएं, फिर Settings > About phone > Build Number पर 7 बार क्लिक करें।
  • इसके बाद Settings > Developer Options में जाकर USB Debugging को इनेबल करें।
  • अब जब आपका एंड्राइड डिवाइस कनेक्ट हो जाए तो ADB में (जहाँ आपने सभी पैकेज रखे हैं) कंप्यूटर पर कमांड प्रॉम्प्ट लॉन्च करें।
  • इसके बाद यह कमांड adb shell rm /data/system/gesture.key टाइप करें और एंटर दबाएं।
  • अंत में अपने एंड्रायड डिवाइस को रीस्टार्ट करें और उसका उपयोग करें।

यह भी पढ़े –

FAQs For Mobile Ka Lock Kaise Todte Hain

क्या फोन का लॉक तोड़ सकते हैं?
हाँ, आप फोन का लॉक तोड़ सकते है। किसी भी फ़ोन का लॉक तोड़ने का सबसे आसान तरीका फैक्ट्री रिसेट है।

मोबाइल का पैटर्न भूल गए हैं तो कैसे खोलें?
अगर आप मोबाइल का पैटर्न भूल गए हैं तो ऊपर बताये गए तरीको का पालन करे।

लॉक भूल जाए तो क्या करे?
लॉक भूल जाने पर फैक्ट्री रिसेट कर सकते है।

निष्कर्ष

हमने आपको कई तरीके बताए है और उम्मीद है आपको मोबाइल का लॉक कैसे (Mobile Ka Lock Kaise Tode) पर लिखा गया यह लेख अच्छे से समझ आ गया होगा। इन तरीकों का इस्तेमाल करके आप किसी भी फोन का लॉक तोड़ सकते है। इन तरीको से आपका फोन 100% अनलॉक हो जाएगा।

अगर आपको फिर भी इन तरीकों में कोई दिक्कत आ रही है तो आप हमें कमेंट करके बता सकते है। और अगर आपको यह लेख मोबाइल का लॉक कैसे तोड़ते है (Mobile Ka Lock Kaise Todte Hain) अच्छा लगा है तो इसे अपनों के साथ भी शेयर करे।

इस लेख मोबाइल का पैटर्न कैसे तोड़े के अंत तक बने रहने के लिए आपका धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay in Touch

spot_img

Related Articles