गूगल हमारा नाम क्या है? | Google Hamara Naam Kya Hai?

गूगल हमारा नाम क्या है | गूगल मेरा नाम क्या है | Google Hamara Naam Kya Hai: क्या आप गूगल से पूछ रहे हैं कि गूगल मेरा नाम क्या है | गूगल हमारा नाम क्या है । Google Hamara Naam Kya Hai तो इस पोस्ट में आप गूगल से अपना नाम जानने का सही तरीका जानेंगे। इस पोस्ट में हम आपको गूगल असिस्टेंट से पूछना सिखाएंगे कि मेरा नाम क्या है | हमारा नाम क्या है । Google Hamara Naam Kya Hai? ऐसा होता है कि जानकारी के अभाव में आप गूगल असिस्टेंट की जगह गूगल में सर्च करते हैं कि आपका नाम क्या है? ऐसी स्थिति में आपको अपने प्रश्नों का सही उत्तर नहीं मिल पाता है।

आज लोगों के मन में जो भी सवाल होता है वो गूगल में सर्च करते हैं। इतना ही नहीं गूगल कई लोगों के मनोरंजन का जरिया भी बन गया है। आजकल लोग गूगल में कई अजीबो-गरीब सवाल सर्च करते हैं। जिसका सीधा जवाब आपको नहीं मिल सकता है। आपको बता दें कि अगर आप गूगल से बात करना चाहते हैं तो आपको गूगल असिस्टेंट का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे आप जो कुछ भी पूछेंगे, आपको उस सवाल का जवाब मिल जाएगा। यहां तक ​​कि जब आप पूछते हैं “मेरा नाम क्या है हमारा नाम क्या है? (Google Hamara Naam Kya Hai) तब भी गूगल असिस्टेंट तुरंत आपके गूगल अकाउंट के हिसाब से आपका नाम बता देगा।

हम हर दिन गूगल का उपयोग करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि गूगल के पास आपके बारे में कितनी जानकारी है? यदि आप पहले से नहीं जानते थे, तो गूगल आपके बारे में बहुत कुछ जानता है। गूगल जानता है कि आपको क्या खाना पसंद है और आपको गाड़ी चलाने में मज़ा आता है या नहीं, आपका नाम क्या है? आपका जन्मदिन कब है और आप कितने साल के हैं? आपके पास किस तरह का फोन है? तो चलिए अब जानते हैं कि आप यह सब कैसे पूछ सकते हैं। नीचे एक ऑडियो है जिससे आप इस पोस्ट पर एक संक्षिप्त नज़र डाल सकते हैं।

गूगल ने वॉयस असिस्टेंट पेश किया है। आप उसके साथ बात कर सकते हैं। आप अपना परिचय दे सकते हैं। उसे अपने बारे में बता सकते हैं और उसके जन्मदिन के बारे में पूछ सकते हैं। आप इस समय अपना निक नेम भी बता सकते हैं। उसके बाद आप जो भी नाम चुनेंगे वह आपको बुलाएगी। तो आइए जानते हैं कि आप असिस्टेंट गूगल मेरा नाम क्या है | गूगल हमारा नाम क्या है कैसे पूछ सकते हैं? या गूगल को अपना नाम कैसे बताएं?, गूगल से अपना नाम कैसे पूछें? गूगल से कैसे पूछें कि मेरा नाम क्या है? यह आप कैसे पता करेंगे?

गूगल हमारा नाम क्या है | Google Hamara Naam Kya

Included

  • जानिए गूगल कैसे बताएगा आपका नाम
  • गूगल को अपना नाम कैसे बताएं?
  • अपना नाम गूगल असिस्टेंट से कैसे पता करें?
  • ओके गूगल तुम क्या कर सकती हो?
  • गूगल असिस्टेंट कैसे करे सेटअप
  • जांचें कि गूगल आपका नाम बोल रहा है या नहीं
  • पूछे जाने वाले प्रश्न

गूगल हमारा नाम क्या है | Google Hamara Naam Kya Hai

जानिए गूगल कैसे बताएगा आपका नाम

आप गूगल से पूछना चाहते हैं कि आपका नाम क्या है? गूगल से आपका नाम पूछने के लिए सबसे पहले आपको गूगल असिस्टेंट को ओपन करना होगा। कई नए मोबाइल फोन में पहले से ही गूगल असिस्टेंट है। आप अपने मोबाइल के होम बटन या होम आइकॉन (⌂) को कुछ देर के लिए दबाकर भी गूगल असिस्टेंट को एक्टिव कर सकते हैं। या आप “Ok Google” या “Hey Google” भी कह सकते हैं। गूगल असिस्टेंट के सक्रिय होने के बाद, आप अपना प्रश्न पूछे “गूगल मेरा नाम क्या है (गूगल हमारा नाम क्या है। Google Hamara Naam Kya Hai) या टाइप करें “गूगल मेरा नाम क्या है (गूगल हमारा नाम क्या है)

गूगल से अपना नाम जानने के लिए सबसे पहले आप गूगल असिस्टेंट को ओपन करें और माइक पर क्लिक करें। अब “मेरा नाम क्या है” कहें या कीबोर्ड का उपयोग करके मेरा नाम क्या है टाइप करें? इसके बाद, गूगल असिस्टेंट आपको आपका नाम बताएगी। जब आप यह सवाल पूछेंगे तो गूगल असिस्टेंट आपको आपका नाम भी बताएगी।

ध्यान रखें कि जब आप पहली बार गूगल से आपका नाम पूछेंगे, तो यह आपको आपके गूगल खाते के अनुसार आपका नाम बताएगा। आप उसे कोई दूसरा नाम भी दे सकते हैं। उसके बाद पूछने पर वह आपको वह नाम बताएगी जो आपने दिया है। दरअसल जब आप उसे अपना नया नाम बताते हैं, तो वह इसे आपके उपनाम के रूप में सहेजती है और फिर पूछे जाने पर आपका नया नाम बताती है।

गूगल को अपना नाम कैसे बताएं?

गूगल से और कोई नाम बुलवाने के लिए या गूगल को अपना उपनाम बताने के लिए, नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

1.) सबसे पहले अपने मोबाइल में गूगल असिस्टेंट ऐप को एक्टिवेट करें।

2.) सक्रिय करने के लिए, “Ok Google” या “Hey Google” कहें या होम बटन को कुछ देर के लिए दबाकर रखें।

3.) इसके बाद पूछें कि गूगल मेरा नाम क्या है? उसके बाद वह आपके गूगल अकाउंट के अनुसार आपका नाम बताएगी।

4.) गूगल को नाम बदलने के लिए आप कह सकते हैं मेरा नाम बदल दो।

5.) इसके बाद आपसे पूछा जाएगा, ठीक है, मैं आपको क्या कहकर बुलाऊं। इसके बाद आपको अपना नया नाम बताना है। इसके बाद जवाब आएगा “आप चाहते हैं कि मैं आपको नाम (जो नाम आपने बताया है) कहकर बुलाऊंगी, क्या यह सही है?”

6.) इसके बाद हां बोल देना है। इसके बाद जवाब आएगा “ओके” या ठीक है, अब से मैं आपको नाम (जो नाम अपने बताया है) ही बुलाऊंगी। तो इस तरह आप भी बोलकर गूगल को अपना नाम बता सकते हैं।

7.) मेरा नाम बदलने के बजाय आप कुछ और शब्द भी कह सकते हैं जैसे ये मेरा नाम नहीं है।

8.) अब आपसे पूछा जाएगा कि आप चाहते हैं कि मैं आपको [आपका नया नाम] कहकर बुलाऊं, क्या यह सही है?

9.) अब आपको हां या ना में जवाब देना है। उसके बाद आपका नाम बदल दिया जाएगा।

10.) अगली बार जब आप गूगल से पूछेंगे कि मेरा नाम क्या है, तो गूगल आपको आपका नया नाम बताएगा।

अपना नाम गूगल असिस्टेंट से कैसे पता करें?

गूगल हमारा नाम क्या है | गूगल मेरा नाम क्या है पूछने के लिए सबसे पहले आपको यह देखना होगा कि गूगल असिस्टेंट आपके डिवाइस में सक्रिय है या नहीं। अगर आपके डिवाइस का एंडरॉयइड वर्जन 7 या उससे ऊपर है तो आप अपने मोबाइल में गूगल असिस्टेंट का इस्तेमाल कर सकते हैं। आजकल नए स्मार्टफोन में गूगल असिस्टेंट पहले से ही आता है। इसे बस सेटअप करने की जरूरत है।

अपने फ़ोन के सामने सबसे पहले “OK Google” बोलें। इससे पता चलेगा कि आपके फ़ोन में पहले से गूगल असिस्टेंट सेटअप हुआ है या नहीं। ओके गूगल बोलते ही गूगल असिस्टेंट एक्टिवेट हो जाता है। अगर आपके मोबाइल में गूगल असिस्टेंट है तो वह एक्टिवेट हो जाएगा।

अगर आपके डिवाइस मेंगूगल असिस्टेंट सेटअप नहीं है। तो आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके गूगल असिस्टेंट को सेटअप कर सकते हैं।

Step 1: सबसे पहले गूगल एप को ओपन करें। इसके बाद नीचे दाईं ओर दिख रहे तीन डॉट (More) पर क्लिक करें।

स्टेप 2: इसके बाद सेटिंग पर क्लिक करें। इसके बाद वॉयस पर क्लिक करें।

स्टेप 3: इसके बाद वॉयस मैच पर क्लिक करें। और हे गूगल को सक्षम करें। अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।

चरण 4: नेक्स्ट पर क्लिक करें। इसके बाद I Agree पर क्लिक करें।

Step 5: इसके बाद नेक्स्ट पेज में आपको 2 बार “Ok Google” और 2 बार “Hey Google” बोलने के लिए कहा जाएगा। इसके बाद नेक्स्ट बटन पर क्लिक करें।

चरण 6: अब जारी रखें पर क्लिक करें। अब आपके पास एक सेविंग ऑडियो इज योर चॉइस ऑप्शन होगा। वहां नॉट नाउ पर क्लिक करें। अब आपके डिवाइस में गूगल असिस्टेंट सेटअप हो गया है।

Step 7: अब आप गूगल से पूछ सकते हैं कि मेरा नाम क्या है? | हमारा नाम क्या है?या आप “मेरा नाम क्या है?” लिख सकते हैं या आप उसे अपने मोबाइल से संबंधित कोई भी काम करने के लिए कह सकते हैं जैसे ओके गूगल, अलार्म लगा दो।। या आप कोई भी सवाल पूछ सकते हैं।

ओके गूगल तुम क्या कर सकती हो?

बहुत से लोग जानना चाहते हैं कि गूगल असिस्टेंट क्या कर सकती है और वे उससे पूछते हैं कि तुम क्या कर सकती हैं? जब आप भी यह सवाल पूछेंगे तो आपको अपने सवालों का पूरा जवाब नहीं मिलेगा। इसलिए यहां हम आपको गूगल असिस्टेंट (Google Assistant) के फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आप जान सकते हैं कि गूगल असिस्टेंट क्या कर सकता है।

गूगल असिस्टेंट (Google Assistant), गूगल की टीम द्वारा विकसित एक प्रोग्राम है। जिसे वर्चुअल असिस्टेंट भी कहा जा सकता है। यह किसी भी एंड्रॉइड फोन या अन्य स्मार्ट डिवाइस को नियंत्रित करने की क्षमता रखता है। गूगल असिस्टेंट के जरिए डिवाइसेज को कंट्रोल करने के लिए हमें सिर्फ वॉयस कमांड देने की जरूरत होती है।

गूगल असिस्टेंट के माध्यम से आप कई तरह के काम कर सकते हैं, उदाहरण के लिए आप व्हाट्सएप मैसेज टाइप कर सकते हैं या कॉल कर सकते हैं, रिमाइंडर ले सकते हैं। गूगल पर किसी भी चीज के बारे में पता लगा सकते हैं। और अपने सवालों के जवाब पा सकते हैं।

आप गूगल असिस्टेंट के माध्यम से आसानी से पता लगा सकते हैं कि आपका नाम क्या है या आप कोई अन्य प्रश्न भी पूछ सकते हैं कि मेरा नाम क्या है, मेरा घर कहाँ है, मेरी उम्र क्या है, मेरा मोबाइल नंबर क्या है, मेरा जन्मदिन कब है, या आप कह सकते हैं कि एक चुटकुला सुनाएं और भी बहुत कुछ। यहां बताया गया है कि आपगूगल असिस्टेंट के साथ क्या कर सकते हैं।

गूगल सर्च – आप गूगल पर कुछ ही सेकंड में किसी भी प्रकार की खोज के बिना “Ok Google” के जरिये से कोई भी जानकारी खोज सकते हैं।

रिमाइंडर करें सेट – अगर आपको किसी निश्चित समय पर कुछ रिमाइंडर सेट करने की जरुरत है या आपको किसी भी वक्त मीटिंग के लिए जाना है, तो आप इसके और अन्य कार्यों के लिए रिमाइंडर सेट कर सकते हैं।

अलार्म करें सेट – आप रिमाइंडर के बजाय अलार्म भी आसानी से सेट कर सकते हैं।

मैसेज करें और कॉल करें – हम वॉयस कमांड के माध्यम से गूगल असिस्टेंट का यूज़ करके किसी को भी मैसेज या वॉयस कॉल कर सकते हैं। इसके लिए आपको हमें उस व्यक्ति का नाम बताना होगा जिसे आप कॉल करना चाहते हैं या संदेश भेजना चाहते हैं।

कोई भी ऐप खोलें – अगर आप YouTube पर कोई वीडियो देखना चाहते हैं या किसी अन्य एप्लिकेशन का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो हम एप्लिकेशन नाम “Ok Google” कहकर उस को ओपन और यूज़ कर सकते हैं।

निकटतम स्थान खोजें – गूगल असिस्टेंट का उपयोग करके, आप अपने आस-पास रेस्तरां, अस्पताल, मेडिकल स्टोर, होटल या किसी अन्य आवश्यक स्थान का पता लगा सकते हैं।

नोटिफिकेशन पढ़ें – हमारे फोन पर दिन भर सैकड़ों नोटिफिकेशन आते हैं और एक-एक करके पढ़ने में हमारा समय बर्बाद होता है और ऐसे में गूगल असिस्टेंट के जरिए नोटिफिकेशन देखेंगे तो हमारा समय बचेगा।

संगीत खोलें – आप गूगल असिस्टेंट को अपनी पसंद की लैंग्वेज में संगीत चलाने का आदेश दे सकते हैं, और यह कुछ ही सेकंड में आपके पसंदीदा संगीत को चलाएगा।

इसके अलावा आप गूगल असिस्टेंट से और भी बहुत कुछ कर सकते हैं। आपको जो करना है आप पूछ कर देखें।

गूगल असिस्टेंट कैसे करे सेटअप

सबसे पहले अपने गूगल ऐप में जाएं। अगर आपके फोन में गूगल एप नहीं है तो आप इसे प्लेस्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। आपको प्लेस्टोर में गूगल टाइप करना है तो यह ऐप आपके सामने आ जाएगा।

इसके बाद आपको ऐप को ओपन करना है। ऐप को ओपन करने के बाद उसके साइड में बने आइकॉन पर क्लिक करना है। ऐसा करने के बाद आपके सामने गूगल असिस्टेंट की सेटिंग्स दिखाई देने लगेंगी।

इसके बाद आपको सेटिंग्स में जाना होगा। इसके बाद जैसे ही आप सेटिंग में जाते हैं। फिर आपको गूगल असिस्टेंट की सभी सेटिंग्स दिखाई देंगी।

उसके बाद आपको वॉइस वाले ऑप्शन में जाना है उसके बाद आपको अपनी आवाज को पहचानना है। इसके बाद आपको इस Step को 3 बार Follow करना है। सारे स्टेप्स करने के बाद आपको नेक्स्ट करते रहना है।

Voice को Recognize करने के लिए आपको वॉइस मैच वाले ऑप्शन में चले जाना है। और बोलना है –

ओके गूगल
हे गूगल

इसके बाद यह अपने आप आपकी आवाज को पहचान लेगा। ऐसा किसी भी डिवाइस में चार बार भी हो सकता है।

जांचें कि गूगल आपका नाम बोल रहा है या नहीं

जांच करने करने के लिए आपको अपने मोबाइल के होम पेज पर जाना है उसके बाद आपको OK Google बोलना है। जैसे ही आप यह कहते हैं, तो आपके सामने एक नया गूगल पॉप-अप दिखाई देगा। ।

इसके अलावा आप इस पॉप-अप को अपने फोन के पावर बटन को दबाकर भी ला सकते हैं। उसके बाद आप जो भी गूगल से पूछना चाहते हैं। गूगल आपको सब बताता देगा। तो आप गूगल से हर तरह के सवाल पूछ सकते हैं।

पूछे जाने वाले प्रश्न

गूगल हमारा नाम क्या है

गूगल से अपना नाम जानने के लिए सबसे पहले आप गूगल असिस्टेंट (Google Assistant) को ओपन करें और माइक पर क्लिक करें। अब “हमारा नाम क्या है” कहें या कीबोर्ड का उपयोग करके हमारा नाम क्या है टाइप करें? इसके बाद, गूगल असिस्टेंट आपको आपका नाम बताएगी। जब आप यह सवाल पूछेंगे तो गूगल असिस्टेंट आपको आपका नाम भी बताएगी। आप उसे दूसरे नाम से बुलाने के लिए भी कह सकते हैं।

गूगल मेरा नाम क्या है? | गूगल हमारा नाम क्या है?

गूगल से अपना नाम जानने के लिए सबसे पहले आप गूगल असिस्टेंट को ओपन करें और माइक पर क्लिक करें। अब “मेरा नाम क्या है” कहें या कीबोर्ड का उपयोग करके मेरा नाम क्या है टाइप करें? इसके बाद, गूगल असिस्टेंट आपको आपका नाम बताएगी। जब आप यह सवाल पूछेंगे तो गूगल असिस्टेंट आपको आपका नाम भी बताएगी। आप उसे दूसरे नाम से बुलाने के लिए भी कह सकते हैं।

गूगल आपका नाम क्या है?

गूगल का नाम ही गूगल है। और अगर आप यह सवाल गूगल असिस्टेंट से भी पूछ सकते हैं कीतुम्हारा नाम क्या है। इससे गूगल असिस्टेंट अपना नाम बताएगी।

मेरा पूरा नाम क्या है?

जब भी आप गूगल असिस्टेंट (Google Assistant) से पूछेंगे कि मेरा पूरा नाम क्या है (Mera Pura Naam Kya Hai) तो यह आपको वही नाम बताएगी जो आपने गूगल को बताया हुआ है या आपने अपने गूगल खाते में सहेजा है। अगर आप चाहते हैं कि गूगल आपके छोटे नाम के बजाय आपका पूरा नाम बताए, तो इसके लिए आपको गूगल को अपना पूरा नाम बताना होगा।

मेरे दोस्त का नाम क्या है?

गूगल से अपने दोस्त का नाम बुलाने करने के लिए आपको उसे अपने दोस्त का नाम बताना होगा। इसके लिए गूगल असिस्टेंट को अपने दोस्त का नाम बताएं। इसके बाद आप जब भी गूगल से अपने दोस्त का नाम पूछेंगे तो वह आपके दोस्त का नाम बता देगी।

मेरे पापा का नाम क्या है?

आप गूगल को अपने पापा या माता का नाम बता सकते हैं। इसके बाद जब भी आप पूछेंगे, आपके सवालों का जवाब दिया जाएगा। आप गूगल को आसानी से बता सकते हैं कि आपके पापा का नाम क्या है। इसके लिए आप कह सकते हैं कि मेरे पापा का नाम सेव करो। इसके बाद इसे अपने पापा का नाम बताएं। उसके बाद जवाब आएगा, ठीक है मुझे याद रहेगा। मेरे पिता का नाम क्या है, मेरे फादर का नाम क्या है, मेरे डैडी का नाम बताओ, आदि भी कह सकते हैं।

मेरे भाई का नाम क्या है?

जैसे आप गूगल को बताते हैं कि आपके पिता या मित्र का नाम क्या है। आप गूगल को अपने भाई का नाम भी बता सकते हैं। इसके बाद आप जब भी इससे पूछेंगे कि मेरे भाई का नाम क्या है तो आपको गूगल की तरफ से जवाब मिल जाएगा।

मेरे जीवनसाथी का नाम क्या है?

अपने जीवनसाथी का नाम जानने के लिए आपको सबसे पहले गूगल असिस्टेंट को बताना होगा कि आपके जीवनसाथी का नाम क्या है! इसके बाद जब भी आप पूछोगे कि मेरे जीवनसाथी का नाम क्या है, तो वह नाम बताएगी।

मैं कौन हूँ?

गूगल असिस्टेंट (Google Assistant) को सेट करने के पश्चात माइक वाले Icon पर क्लिक करके बोले, ‘मैं कौन हूं? बताओ मेरा नाम क्या है” इसके बाद गूगल असिस्टेंट आपका नाम बताएगी। ऐसे और भी कई तरीके हैं जिनसे आप गूगल से अपना नाम पुकार सकते हैं।

निष्कर्ष

ऊपर मैंने बताया कि आप गूगल से कैसे पता लगा सकते हैं कि आपका नाम क्या है? गूगल से अपना नाम पता करने के लिए आपको बस गूगल से पूछना है कि मेरा नाम क्या है (गूगल मेरा नाम क्या है | गूगल हमारा नाम क्या है। Google Hamara Naam Kya Hai) उसके बाद यह आपका नाम बताएगी। यहां मैंने गूगल असिस्टेंट को सेटअप करने के बारे में भी बताया। मुझे उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी।

अगर यह जानकारी आपके लिए मददगार है तो इसे अन्य लोगों के साथ भी शेयर करें। अगर आपका इस पोस्ट (गूगल मेरा नाम क्या है | गूगल हमारा नाम क्या है। Google Hamara Naam Kya Hai) से जुड़ा कोई सवाल है, तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay in Touch

spot_img

Related Articles