आउटपुट डिवाइस क्या है, परिभाषा और उदाहरण – (Types Of Output Device In Hindi)

What Is Output Device In Hindi: अगर आप आउटपुट डिवाइस के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। तो इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें। इस लेख में आउटपुट डिवाइस के बारे में पूरी जानकारी दी गय है। इस लेख में बताया गया है कि आउटपुट डिवाइस क्या है, आउटपुट डिवाइस की परिभाषा, आउटपुट डिवाइस के उदाहरण, आउटपुट डिवाइस के कार्य, आउटपुट डिवाइस के प्रकार और आउटपुट डिवाइस के नाम।

अगर आप कंप्यूटर यूजर हैं तो आपको आउटपुट डिवाइस के बारे में जानकारी होनी चाहिए। अगर आप आउटपुट डिवाइस के बारे में नहीं जानते हैं। तो आप इस लेख को अंत तक पढ़े। तो चलिए शुरू करते है और जानते है की आउटपुट डिवाइस क्या है –

आउटपुट डिवाइस क्या है? (Output Device Kya Hai)

आउटपुट डिवाइस कंप्यूटर का वह भाग है जो इनपुट डिवाइस से निर्देश प्राप्त करने के बाद निर्देशों को संसाधित करता है और हार्डकॉपी या सॉफ्टकॉपी के रूप में परिणाम प्रदर्शित करता है।

आउटपुट डिवाइस कंप्यूटर का एक महत्वपूर्ण उपकरण है। जिसका कार्य कंप्यूटर से आउटपुट प्राप्त करना है। कंप्यूटर हार्डवेयर के बाहरी भाग, जिन्हें आसानी से देखा जा सकता है। वे या तो इनपुट डिवाइस होंगे या आउटपुट डिवाइस। चूंकि कंप्यूटर अपने आप काम नहीं कर सकता। इससे कुछ करवाने के लिए इसे निर्देश देना होता है। जिसके लिए इनपुट डिवाइस का उपयोग किया जाता है। यानी इनपुट डिवाइस का काम कंप्यूटर को निर्देश देना होता है। वहीं आउटपुट डिवाइस का काम उस निर्देश का परिणाम दिखाना होता है।

जब कंप्यूटर को कोई निर्देश या आदेश दिया जाता है। तब उस निर्देश या कमांड को कंप्यूटर की सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट द्वारा प्रोसेस किया जाता है। जिसके बाद उस निर्देश या कमांड का परिणाम कंप्यूटर के आउटपुट डिवाइस को दिया जाता है। इस प्रकार कंप्यूटर से आउटपुट प्राप्त होता है और आउटपुट डिवाइस उस परिणाम को दिखाने का कार्य करता है।

सार –

  • आउटपुट डिवाइस एक ऐसा डिवाइस है जिसका कार्य आउटपुट देना है।
  • आउटपुट डिवाइस एक ऐसा डिवाइस है जिसका उपयोग कंप्यूटर से मिलने वाले रिजल्ट को दिखाने के लिए किया जाता है।
  • आउटपुट डिवाइस का कार्य इनपुट डिवाइस द्वारा दिए गए इनपुट को कंप्यूटर में प्रदर्शित करना है।
  • आउटपुट डिवाइस इनपुट डिवाइस के विपरीत होता है। डेटा इनपुट डिवाइस द्वारा कंप्यूटर को भेजा जाता है जबकि आउटपुट डिवाइस कंप्यूटर से डेटा प्राप्त करता है।
  • आउटपुट डिवाइस एक ऐसा उपकरण है जो कंप्यूटर से डेटा प्राप्त करता है और उस डेटा को टेक्स्ट, वीडियो और ऑडियो के रूप में परिवर्तित कर देता है।
  • आउटपुट डिवाइस के कुछ अच्छे उदाहरण मॉनिटर, प्रोजेक्टर, हेडफोन, स्पीकर और प्रिंटर आदि हैं।

आउटपुट डिवाइस को हिंदी में क्या कहा जाता हैं?

आउटपुट डिवाइस को हिंदी में निर्गम यंत्र कहा जाता है।

आउटपुट डिवाइस की परिभाषा (Definition Of Output Device In Hindi)

आउटपुट डिवाइस वे डिवाइस हैं जिनका उपयोग कंप्यूटर से प्राप्त परिणाम को देखने या प्राप्त करने के लिए किया जाता है।

कंप्यूटर का वह डिवाइस जिसके माध्यम से कंप्यूटर से परिणाम प्राप्त होता है। ऐसे डिवाइस को कंप्यूटर का आउटपुट डिवाइस कहा जाता है। यानी वह डिवाइस जिसके जरिए कंप्यूटर रिजल्ट दिखाता है। उस डिवाइस को आउटपुट डिवाइस कहा जाता है। जैसे – मॉनिटर, प्रिंटर, स्पीकर आदि।

आउटपुट डिवाइस वह डिवाइस है। जिसकी सहायता से परिणाम प्राप्त होते हैं। बिना आउटपुट डिवाइस के कंप्यूटर से आउटपुट प्राप्त करना संभव नहीं है। इसके बिना हम यह भी नहीं जान सकते हैं कि कंप्यूटर ने क्या परिणाम दिया या कंप्यूटर में क्या चल रहा है। यानी कंप्यूटर बिना आउटपुट डिवाइस के भी काम करता है। सिर्फ परिणाम नहीं दिखाता है। जैसे – जब आप कंप्यूटर में कैलकुलेशन करते हैं। तो क्या आप उस गणना का परिणाम बिना मॉनीटर के देख सकते हैं? बिलकुल नहीं !

इसी तरह कंप्यूटर में कई तरह के आउटपुट डिवाइस मौजूद होते हैं। जिसका कार्य अलग-अलग तरीकों से आउटपुट देना होता है। जैसे – प्रिंटर भी एक आउटपुट डिवाइस है और इसकी मदद से हार्ड कॉपी के रूप में आउटपुट प्राप्त किया जाता है। स्पीकर की मदद से ध्वनि के रूप में आउटपुट प्राप्त होता है। इसी तरह, कई आउटपुट प्रदान करने वाले डिवाइस हैं।

आउटपुट डिवाइस के उदाहरण (Examples Of Output Device In Hindi)

यहां हमने आउटपुट डिवाइस के उदाहरण दिए हैं। प्रत्येक आउटपुट डिवाइस का केवल एक ही कार्य होता है और वह है आउटपुट देना। लेकिन प्रत्येक आउटपुट डिवाइस का आउटपुट प्रदान करने का तरीका, माध्यम और रूप भिन्न हो सकता है।

  • Projector
  • Monitor
  • Speaker
  • Printer
  • Plotter
  • Touchscreen
  • Headphones
  • GPS
  • Video Card
  • Sound Card

आउटपुट डिवाइस के कार्य (Functions Of Output Device In Hindi)

आउटपुट डिवाइस का काम कंप्यूटर यूजर को आउटपुट देना होता है। उदाहरण के लिए, आउटपुट डिवाइस का सबसे अच्छा उदाहरण एक मॉनिटर है। मॉनिटर वह आउटपुट डिवाइस है जो हमें आउटपुट दिखाता है। इसकी सहायता से आप कंप्यूटर के सभी कार्यों को देख सकते हैं कंप्यूटर में क्या चल रहा है, कंप्यूटर की त्रुटियों को देख सकते हैं, फोटो और वीडियो देख सकते हैं।

स्पीकर से आउटपुट सॉफ्ट कॉपी के रूप मे प्राप्त होता है। लेकिन यह सॉफ्ट कॉपी साउंड का होता है। वहीं, प्रिंटर की मदद से कंप्यूटर की सॉफ्ट कॉपी हार्ड कॉपी में प्राप्त कर सकते हैं। इस प्रकार प्रत्येक आउटपुट डिवाइस अलग-अलग रूप में आउटपुट दे रहा है। लेकिन काम सिर्फ आउटपुट देने का ही कर रहा है।

आउटपुट डिवाइस के प्रकार (Types Of Output Device In Hindi)

आप आउटपुट डिवाइसके बारे में जान चुके हैं। आउटपुट डिवाइस के प्रमुख उदाहरणों को भी देख लिया है। लेकिन कंप्यूटर के इन आउटपुट डिवाइस से प्राप्त आउटपुट के अनुसार इसे दो कैटेगरी में बांटा जा सकता है।

  1. Soft Copy Output Device
  2. Hard Copy Output Device

सॉफ्ट कॉपी आउटपुट डिवाइस

सॉफ्ट कॉपी आउटपुट डिवाइस से आउटपुट डिजिटल रूप में प्राप्त होता है। जिसे सॉफ्ट कॉपी कहते हैं। सॉफ्ट कॉपी के रूप में आउटपुट प्राप्त करने के लिए उचित कंप्यूटर डिवाइस और सॉफ्टवेयर की आवश्यकता होती है। इससे प्राप्त आउटपुट अस्थायी है। जिसे छुआ या महसूस नहीं किया जा सकता। मॉनिटर और स्पीकर सॉफ्ट कॉपी आउटपुट डिवाइस का सबसे अच्छा उदाहरण है।

हार्ड कॉपी आउटपुट डिवाइस

हार्ड कॉपी आउटपुट डिवाइस से आउटपुट कागज के रूप में प्राप्त किया जाता है। जिसे हार्ड कॉपी कहते हैं। हार्डवेयर कॉपी को छुआ, देखा और महसूस किया जा सकता है। इससे प्राप्त आउटपुट अस्थायी है। प्रिंटर हार्ड कॉपी आउटपुट डिवाइस का सबसे अच्छा उदाहरण है।

आउटपुट डिवाइस के नाम (Output Device Name In Hindi)

मॉनिटर

मॉनिटर एक महत्वपूर्ण आउटपुट डिवाइस है। इसे विजुअल डिस्प्ले यूनिट भी कहा जाता है। यह कंप्यूटर के परिणाम को चित्रात्मक रूप से दिखाता है। यह बिल्कुल टीवी जैसा दिखता है। मॉनिटर पर कंप्यूटर के आउटपुट को सॉफ्ट कॉपी में प्रदर्शित करता है।

प्रिंटर

प्रिंटर भी एक आउटपुट डिवाइस है। इसका उपयोग कंप्यूटर की जानकारी को कागज पर प्रिंट करने के लिए किया जाता है। कागज पर छपी कॉपी को हार्ड कॉपी कहते हैं। यानी प्रिंटर कंप्यूटर की सॉफ्ट कॉपी को हार्ड कॉपी में बदल देता है।

स्पीकर

स्पीकर एक साउंड एम्पलीफाइंग आउटपुट डिवाइस है। यह वैधुत संकेतों को ध्वनि में परिवर्तित करता है। इसका उपयोग गाने सुनने, बात करने, वीडियो से आवाज सुनने और गेम खेलने के लिए किया जाता है।

प्लॉटर

पोस्टर या बैनर आदि तो आपने देखे ही होंगे। पोस्टर या बैनर प्लॉटर ने ही बनाया है। यह एक आउटपुट डिवाइस है और यह हार्ड कॉपी पर चित्र, चार्ट, ग्राफ आदि प्रिंट करने में सक्षम है।

प्रोजेक्टर

प्रोजेक्टर भी एक आउटपुट डिवाइस है। प्रोजेक्टर द्वारा प्रोजेक्शन स्क्रीन पर किसी भी प्रकार का चित्र या वीडियो दिखाया जाता है। इसका उपयोग मॉनिटर या टीवी के रूप में किया जाता है।

आउटपुट डिवाइस अनुप्रयोग (Applications Of Output Device In Hindi)

  • आउटपुट डिवाइस का उपयोग यूजर को डेटा भेजने के लिए किया जाता है।
  • इसका उपयोग डेटा प्रदर्शित करने के लिए किया जाता है।
  • इसका उपयोग डेटा को ध्वनि में बदलने के लिए किया जाता है।
  • डेटा के आकार को बढ़ाने के लिए आउटपुट डिवाइस का उपयोग किया जाता है।
  • इसका उपयोग शारीरिक प्रजनन के लिए किया जाता है।

आउटपुट डिवाइस का महत्व (Importance Of Output Device In Hindi)

कंप्यूटर सिस्टम में आउटपुट डिवाइस बहुत महत्वपूर्ण हैं। यह परिणाम प्रदर्शित करता है। आउटपुट डिवाइस के बिना हम कंप्यूटर से कोई परिणाम प्राप्त नहीं कर सकते हैं।

आउटपुट डिवाइस के माध्यम से ही हम वीडियो देख सकते हैं, संगीत सुन सकते हैं, डिस्प्ले में कोई भी टेक्स्ट पढ़ सकते हैं और किसी भी दस्तावेज़ का प्रिंटआउट ले सकते हैं।

आउटपुट डिवाइस कंप्यूटर को दिए गए निर्देशों के परिणाम को हार्ड कॉपी और सॉफ्ट कॉपी में बदल देते हैं। कंप्यूटर के लिए इनपुट डिवाइस जितना महत्वपूर्ण है, आउटपुट डिवाइस भी उतना ही महत्वपूर्ण है।

आउटपुट और इनपुट डिवाइस में अंतर

  • आउटपुट डिवाइस यूजर को डाटा देता है। इनपुट डिवाइस यूजर्स से डेटा लेता है।
  • प्रोसेसर इसे कमांड देता है। इसे कमांड यूजर द्वारा दिया जाता है।
  • आउटपुट डिवाइस प्रोसेसर से प्रोसेस्ड डेटा लेता है और फिर यूजर को देता है। इनपुट डिवाइस यूजर से डाटा लेता है और प्रोसेसर को भेजता है।
  • आउटपुट डिवाइस का डिजाइन कम जटिल होता है। इनपुट डिवाइस का डिजाइन अधिक जटिल होता है।
  • आउटपुट डिवाइस मशीन के निर्देश को उपयोगकर्ता द्वारा समझने योग्य निर्देश में परिवर्तित करता है। इनपुट डिवाइस उपयोगकर्ता द्वारा दिए गए निर्देश को मशीन निर्देश में परिवर्तित करता है।

FAQs

कंप्यूटर के आउटपुट डिवाइस कौन कौन से होते है?
कंप्यूटर के आउटपुट डिवाइस में मॉनिटर, प्रिंटर, स्पीकर, हेडफोन आदि शामिल हैं।

हेडफोन कौन सा डिवाइस है?
हेडफोन एक आउटपुट डिवाइस है जिसके जरिए हम कंप्यूटर के साउंड या वॉइस सुन सकते हैं।

हार्ड कॉपी और सॉफ्ट कॉपी क्या होती है?
हार्ड कॉपी वह होती है जिसका भौतिक रूप होता है और हम उसे छू सकते हैं। किसी दस्तावेज़ का प्रिंटआउट। सॉफ्ट कॉपी वह होती है जिसका कोई भौतिक रूप नहीं होता, उसे हम छू नहीं सकते। इसे किसी सॉफ्टवेयर के जरिए खोला जाता है। जैसे मॉनिटर में प्रदर्शित होने वाली चीजें।

हार्ड कॉपी डिवाइस के उदाहरण क्या हैं?
प्रिंटर और प्लॉटर हार्ड कॉपी डिवाइस के उदाहरण हैं।

आउटपुट डिवाइस को हिंदी में क्या कहते हैं?
आउटपुट डिवाइस को हिंदी में निर्गम यंत्र कहा जाता है।

कितने प्रकार के होते हैं डिवाइस?
कंप्यूटर में सभी प्रकार के डिवाइस को दो भागों में विभाजित किया गया है – इनपुट और आउटपुट डिवाइस।

यह भी पढ़ें –

निष्कर्ष

उम्मीद है की आपको यह जानकारी पसंद आयी होगी। अगर आपको यह लेख मददगार लगा है तो आप इस लेख को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। और अगर आपका इस लेख  से सम्बंधित कोई सवाल है तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

लेख के अंत तक बने रहने के लिए आपका धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay in Touch

spot_img

Related Articles